एमपी समाधान पोर्टल 2023: MP Samadhan Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

मध्य प्रदेश राज्य सरकार अपने नागरिकों के हित के लिए कई प्रकार की योजनाओं को संचालित करती है जिसमें से एमपी समाधान पोर्टल 2023 भी है जिसके द्वारा राज्य के नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे और उन शिकायतों का निवारण व्यवस्थित तरीके से किया जा सकेगा यदि देखा जाए तो सरकार के द्वारा शुरू किया गया ये कार्य काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है जिससे सरकारी विभागों में होने वाले भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा सरकार ने जनता को CM Helpline 181 की सौगात प्रदान की है जिस पर टोल फ्री कॉल करके अपनी शिकायतों को दर्ज कराया जा सकता है तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको MP Samadhan Portal से संबंधित जानकारियां प्रदान करेंगे।

MP Samadhan Portal 2023

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को अनेकों प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की शुरूआत की है इसके अंतर्गत राज्य का कोई भी नागरिक किसी भी प्रकार की समस्या अथवा शिकायत को ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करा सकता है इस Portal के माध्यम से दर्ज की गई शिकायत का समाधान शीघ्र ही किया जाता है यह पोर्टल की शुरूआत खास करके माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी विभागों में होने वाली धांधली और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए किया है जिससे राज्य में भ्रष्टाचार को कम किया जा सके और नागरिक एवं अधिकारियों के बीच एक व्यवस्थित समन्वय स्थापित किया जा सके।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल का उद्देश्य

राज्य में बहुत से ऐसे सरकारी विभाग है जहां पर काफी ज्यादा कालाबाजारी धांधली एवं भ्रष्टाचार देखने को मिलता है जिससे जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में सरकार ने MP Samadhan Portal की शुरूआत करके जनता को ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कराने की सौगात प्रदान करी है जिसके माध्यम से यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो राज्य का नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है और उसकी शिकायत का निवारण शीघ्र ही करने का कार्य किया जाएगा इस योजना के द्वारा राज्य में जनता और अधिकारियों के बीच एक विशेष प्रकार का समन्वय स्थापित किया जा सकेगा।

MP Samadhan Portal 2022 Highlights

योजनामध्य प्रदेश समाधान पोर्टल
वर्ष2023
शुभारंभराज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देशजनता को ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कराने की सहूलियत प्रदान करना तथा उसका शीघ्र ही निवारण करना
हेल्पलाइन नंबर 181,18002330183

एमपी समाधान पोर्टल का लाभ

  • MP samadhan portal के द्वारा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज शिकायतों का निवारण विशेष अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा
  • इस प्रक्रिया की सहायता से राज्य की आम जनता की समस्याओं का समाधान बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटे बिना ही हो जाएगा
  • इस प्रक्रिया के द्वारा समय की बचत होगी और विभागों में पारदर्शिता देखने को मिलेगी
  • शिकायतों का निवारण तय समय पर किया जाएगा

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के अंतर्गत शिकायतें जो जनशिकायतों में शामिल नहीं है

मध्य प्रदेश सरकार ने MP Samadhan Portal की शुरुआत के साथ ही साथ दिशा निर्देश भी जारी किया हुआ है जिसमें उन शिकायतों को जन शिकायत नहीं स्वीकार किया जाएगा जो इस पोर्टल के अंतर्गत नहीं आती हैं जिसके बारे में हम निम्नलिखित जानकारी दे रहे हैं।

  • राज्य में सूचना के अधिकार से संबंधित सभी मामलों को जन शिकायत की श्रेणी में नहीं रखा गया है
  • यदि किसी प्रकार के शिकायत माननीय न्यायालय में विचाराधीन है तो वह भी जनशिकायत से परे है
  • यदि किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग की जाती है तो यह भी जन शिकायत में नहीं शामिल होगी

MP Samadhan Portal पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें

यदि आप मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको नाम लिखित बताने जा रहे हैं

MP Samadhan Portal
MP Samadhan Portal
  • उसके बाद आपके सामने Website का Homepage खोलकर आ जाएगा
  • जहां पर आपको शिकायत दर्ज करें का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा
MP Samadhan Portal
Add Grievance
  • जिसके बाद आपके सामने दिशानिर्देश आएंगे उसे पढ़कर आपको मैं सहमत हूं पर Tik कर देना होगा
  • अब आपके सामने एक प्रकार का शिकायत आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करना होगा जैसे  Name, Aadhaar Number, Mobile Number, Email ID आदि
  • अब Form में आपको विभाग,जिला, पंचायत आदि को चुनना होगा और शिकायत के विवरण में लगभग 200 शब्द लिखना अनिवार्य होगा
  • यदि आपके पास शिकायत से संबंधित किसी प्रकार का दस्तावेज है तो उसे Upload कर दें
  • और अंत में जन शिकायत को दर्ज करें पर Click करके अपनी शिकायत दर्ज करें।

MP Samadhan Portal शिकायत की स्थिति कैसे जाचें?

यदि आप भी MP Samadhan Portal पर अपनी शिकायत दर्ज कराई है और उसकी स्थिति देखना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं

  • एमपी समाधान पोर्टल पर शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुल कर आ जाएगा
  • जहां पर आप को शिकायत की स्थिति का Option दिखेगा जिस पर आपको Click कर देना होगा
MP Samadhan Portal
Grievance Status
  • अब आपको अपना यूनिक जन शिकायत नंबर दर्ज करके Search के Button पर Click कर देना होगा
  • जिसके बाद आपकी शिकायत की स्थिति प्रदर्शित होने लगेगी

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